परीक्षा देने से पूर्व विगत वर्षो में पूछे जा रहे CDP के ये सवाल, एक बार जरूर पढ लेवें

 परीक्षा देने से पूर्व विगत वर्षो में पूछे जा रहे CDP के ये सवाल, एक बार जरूर पढ लेवें



इस परीक्षा के लिए रोजाना प्रैक्टिस सेट फॉर रिवीजन क्वेश्चन उपलब्ध करवा रहे हैं, उसी क्रम में आज हम आपके लिए उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा- 2011 में पूछे गए ‘बाल विकास शिक्षा शास्त्र’ के कुछ (UPTET CDP Previous Year Paper) महत्वपूर्ण सवाल लेकर आए हैं, इन सवालों को परीक्षा में शामिल होने से पूर्व एक बार आपको एक बार जरुर पढ़ लेना चाहिए।


बाल विकास शिक्षा शास्त्र के महत्वपूर्ण सवाल—CDP Previous Year Questions Paper for UPTET Exam 2021
1. एक अभिभावक आपसे विद्यालय में मिलने के लिए कभी नहीं आता है। आप–



(a) बच्चे की उपेक्षा करेंगे



(b) अभिभावक को लिखेंगे



(c) आप स्वयं उनसे मिलने जाएँगे



(d) बच्चे को दण्ड देना शुरू करेंगे



Ans : (c)



2. डिसलेक्सिया सम्बन्धित है?



(a) मानसिक विकार से



(b) गणितीय विकार से



(d) व्यावहारिक विकार से



(c) पठन विकार से



Ans : (c)



3. निम्न कक्षाओं में शिक्षण की खेल विधि आधारित है?



(a) शारीरिक शिक्षा कार्यक्रमों के सिद्धान्त



(b) शिक्षण की विधियों के सिद्धान्त पर



(c) विकास एवं वृद्धि के मनोवैज्ञानिक सिद्धान्त पर



(d) शिक्षण के सामाजिक सिद्धान्तों पर



Ans : (c)



4. श्यामपट्ट को शिक्षण सामग्री के किस समूह के अन्तर्गत किया जा सकता है?



(a) श्रव्य साधन



(b) दृश्य साधन



(c) दृश्य-श्रव्य साधन



(d) इनमें से कोई नहीं



Ans : (b)



5. विशेष रूप से जरूरतमन्द बच्चों की शिक्षा का प्रबन्ध होना चाहिए?



(a) दूसरे सामान्य बच्चों के साथ



(b) विशेष विद्यालयों में विशेष बच्चों के लिए विकसित विधियों द्वारा



(c) विशेष विद्यालयों में



(d) विशेष विद्यालयों में विशेष शिक्षकों द्वारा



Ans : (a)



6. बचपन का साम्प्रतिक दृष्टिकोण की मान्यता है?



(a) बहुत तरीके से बच्चे प्राप्तवयस्कों के बराबर हो जाते है



(b) बच्चों को युवा प्राप्तवयस्कों के रूप में सबसे अच्छा माना जाता है



(c) बचपन आधारिक रूप से ‘प्रतीक्षा अवधि है



(d) बचपन वृद्धि एवं परिवर्तन की एक अनूठी अवधि है।



Ans : (d)



7. एक प्रमाणीकृत पठन परीक्षण लेने के लिए पाँचवीं कक्षा को प्रस्तुत करने में शिक्षक को अधिकाधिक परामर्श दिया जाता है कि–



(a) बच्चों को बोलना कि परीक्षण बहुत महत्वपूर्ण है तथा वह उसमें अच्छा प्रदर्शन करेगा


 


(b) पूर्ववर्ती परीक्षा से प्रधान प्रश्नों को चिन्हित करना एवं छात्रों को उन्हें उत्तर देने की अनुमति देना



(c) निम्न कोटि के पाठकों को प्रशिक्षण देना ताकि कक्षा के शेष बच्चे किसी भी तरीके से अच्छा करें।



(d) परीक्षण में आने वाले समान प्रकार के प्रश्नों के उत्तर के लिए छात्रों को अभ्यास कराना देने



Ans : (d)



8. असंगठित घर से आने वाला बच्चा सबसे अधिक कठिनाई का अनुभव करेगा?



(a) सुनिर्मित पाठों में



(b) स्वतन्त्र अध्ययन में



(c) नियोजित निर्देश में



(d) अभ्यास पुस्तिकाओं में



Ans : (b)



9. कक्षा में जो विद्यार्थी प्रश्न पूछते हैं उन्हें –



(a) कक्षा के बाद शिक्षक से मिलने की सलाह दी जाए



(b) कक्षा चर्चा में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए



(c) लगातार प्रश्न पूछने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए


 


(d) स्वतन्त्र रूप से उत्तर ढूँढने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए



Ans : (c)



10. यदि कुछ विद्यार्थी कक्षा में अध्ययन की चित्तवृत्ति में नहीं है, तो आप–



(a) उन्हें अध्ययन के लिए बाध्य करेंगे



(b) उन विद्यार्थियों को कक्षा छोड़ने के लिए कहेंगे



(c) उन्हें चेतावनी देंगे कि वे अवश्य अध्ययन करें नहीं तो आप प्रधानाध्यापक को सूचित कर देंगे



(d) उन्हें उनकी रुचि अथवा आप अपने विषय के अनुसार रुचिपूर्ण चीजें बताएँगे



Ans : (d)



11. अधिगम के प्रक्रम में अभिप्रेरण –



(a) सीखने वालों की स्मृति को तेज बनाता है।



(b) पुराने अधिगम से नए अधिगम को विभेदित करता है



(c) एकदिशीय रूप से सोचने में सीखने वालों को प्रस्तुत करता है



(d) नये सीखने वालों में अधिगम के लिए रुचि का सृजन करता है



Ans : (d)



12. कक्षा पाँच के न्यून दृष्टि वाले बच्चे को –



(a) निम्न स्तर के कार्य के लिए माफ करना उचित है



(b) उसके दैनिक कार्य में उसके माता-पिता तथा मित्रों को सहायता करनी चाहिए



(c) कक्षा में सामान्य रूप से बर्ताव करना चाहिए एवं ऑडियो सीडी के जरिए सहायता प्रदान करनी चाहिए



(d) कक्षा में विशेष बर्ताव करना चाहिए



Ans : (c)



13. वह स्तर जिसमें बच्चा किसी वस्तु एवं घटना के बारे में तार्किक रूप से सोचना शुरू करता है, कहा जाता है –



(a) संवेदन प्रणोद अवस्था



(b) औपचारिक अवस्था



(c) पूर्व क्रियात्मक अवस्था



(d) मूर्त क्रियात्मक अवस्था



Ans : (d)



14. बच्चों के बौद्धिक विकास के चार सुस्पष्ट स्तरों को पहचाना गया था–



(a) कोलबर्ग द्वारा



(b) एरिक्सन



(c) स्कीनर द्वारा



(d) जीन पियाजे



Ans : (d)



15. निम्न में से कौन शिक्षण कुशलता से सम्बन्धित है?



(a) श्यामपट्ट पर लिखना



(b) प्रश्नों को हल करना



(c) प्रश्न पूछना



(d) उपरोक्त सभी



Ans : (d)