समसामयिक (15_मार्च_2020)

समसामयिक (15_मार्च_2020)


• नदियों के लिए कार्य पर अंतरराष्ट्रीय दिवस (14 मार्च 2020) का विषय - "वुमन, वॉटर, एण्ड क्लाइमिट चेंज"
• भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा टीयर-1 पूंजी के एकल उधारकर्ता और उधारकर्ताओं के समूह के लिए शहरी सहकारी बैंकों (UCB) के लिए संशोधित एक्सपोज़र सीमा - क्रमशः 15 प्रतिशत और 25 प्रतिशत
• कोरोनो विषाणु को मद्देनजर रखते हुए सरकार द्वारा घोषित आवश्यक वस्तुएं – मास्क (N95 के सहित) और हंड सैनीटाएझर
• ‘वैश्विक भूख सूचकांक 2020’ में भारत की रैंक - 102
• नेशनल इंटरनेट एक्सचेंज ऑफ इंडिया (NIXI) ने घोषणा की है की ‘भारत’ डोमेन के अंतर्गत इन नौ भारतीय लिपियों में संकेतस्थल का पता लिखा जा सकता है - संस्कृत, कश्मीरी, कन्नड़, उड़िया, सिंधी और मलयालम
• निर्यात किए गए उत्पादों पर कर्तव्यों की वापसी के लिए CCEA द्वारा अनुमोदित योजना - निर्यात उत्पादों पर कर्तव्यों और करों की वापसी के लिए योजना (RoDTEP)
• केंद्र सरकार ने COVID-19 विषाणु को _ आपदा घोषित किया - 'राष्ट्रीय'
• उत्कृष्ट महिला पत्रकार के लिए चमेली देवी जैन पुरस्कार 2020 के संयुक्त विजेता - आरफा खानुम शेरवानी और रोहिणी मोहन
• राष्ट्रीय कंपनी कानून अपीलीय न्यायाधिकरण (NCLAT) के नए कार्यवाहक अध्यक्ष - न्यायमूर्ति बंसी लाल भट (न्यायमूर्ति एस जे मुखोपाध्याय की जगह)
• इस कंपनी ने घोषणा की कि सह-संस्थापक बिल गेट्स ने अपने निदेशक मंडल को छोड़ दिया है – माइक्रोसॉफ्ट
• यस बैंक के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी - प्रशांत कुमार
• इस राज्य मंत्रिमंडल ने घातक विषाणु के प्रसार को रोकने के लिए ‘_ COVID-19 विनियम, 2020’ को मंजूरी दी - ओडिशा
• अर्जेंटीना के शोधकर्ताओं ने इस प्रदेश के मारमबीओ द्वीप पर 43 दसलाख वर्षीय पेंगुइन के पंखों के अवशेषों पर जीवाश्म त्वचा की खोज की - अंटार्कटिक

भारतकाविदेशीमुद्राभंडार 487.24 अरब_डॉलर के सर्वोच्च स्तर पर पहुंचा

6 मार्च, 2020 को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 5.697 अरब डॉलर की वृद्धि के साथ अपने सर्वोच्च स्तर 487.24 अरब डॉलर तक पहुँच गया है। विश्व में सर्वाधिक विदेशी मुद्रा भंडार वाले देशों की सूची में भारत 8वें स्थान पर है, इस सूची में चीन पहले स्थान पर है।

विदेशीमुद्राभंडार

इसे फोरेक्स रिज़र्व या आरक्षित निधियों का भंडार भी कहा जाता है भुगतान संतुलन में विदेशी मुद्रा भंडारों को आरक्षित परिसंपत्तियाँ’ कहा जाता है तथा ये पूंजी खाते में होते हैं। ये किसी देश की अंतर्राष्ट्रीय निवेश स्थिति का एक महत्त्वपूर्ण भाग हैं। इसमें केवल विदेशी रुपये, विदेशी बैंकों की जमाओं, विदेशी ट्रेज़री बिल और अल्पकालिक अथवा दीर्घकालिक सरकारी परिसंपत्तियों को शामिल किया जाना चाहिये परन्तु इसमें विशेष आहरण अधिकारों , सोने के भंडारों और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की भंडार अवस्थितियों को शामिल किया जाता है। इसे आधिकारिक अंतर्राष्ट्रीय भंडार अथवा अंतर्राष्ट्रीय भंडार की संज्ञा देना अधिक उचित है।
👉6 मार्च, 2020 को विदेशी मुद्रा भंडार
• विदेशी मुद्रा संपत्ति (एफसीए): $451.14 बिलियन
गोल्ड रिजर्व: $ 31 बिलियन
• आईएमएफ के साथ एसडीआर: $ 1.45 बिलियन
• आईएमएफ के साथ रिजर्व की स्थिति: $ 3.65 बिलियन

🔴👉 गूगल पर सबसे ज्यादा खोजी जाने वाली महिला बनी टेलर स्विफ्ट

💐 गूगल ने 8 मार्च 2020 को मनाए गए अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर इंटरनेट पर सबसे ज्यादा खोजी जाने वाली महिलाओं का डेटा साझा किया है। इस सर्च इंजन द्वारा जारी की गई सूची के अनुसार, गायिका टेलर स्विफ्ट को महिला में साल 2020 में संगीत की श्रेणी में गूगल पर सबसे अधिक खोजा गया है। । साथ इसने अन्य विषयों जैसे खेल, हास्य, उपन्यासकार की रैंकिंग भी जारी की है।

🔴 गूगल द्वारा जारी की गई पूरी सूची इस प्रकार है:-

💐 गूगल पर साल 2020 में म्यूजिक में सबसे अधिक खोजी जाने वाली महिला: टेलर स्विफ्ट

🌻 गूगल पर साल 2020 में स्पोर्ट्स में सबसे अधिक खोजी जाने वाली महिला: सेरेना विलियम्स

💐गूगल पर साल 2020 में कॉमेडी में सबसे अधिक खोजी जाने वाली महिला: अक्वाफिना

🌺 गूगल पर साल 2020 में नॉवेलिस्मेंट सबसे अधिक खोजी जाने वाली महिला: टोनी मॉरिसन

💐 गूगल CEO: सुंदर पिचाई; मुख्यालय: कैलिफोर्निया, अमेरिका.
●●●●●»●●●●●»●●●●●»●●●●»●●●●●

🔴👉 आंध्र सरकार ने निकाय चुनावों पर निगरानी रखने के लिए लॉन्च की "NIGHA" ऐप

💐 आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने आगामी स्थानीय निकाय चुनावों में धन और शराब के इस्तेमाल पर रोक लगाकर 'स्वच्छ और स्वस्थ' चुनाव कराने के लिए 'NIGHA' ऐप लॉन्च की है।

🔴💐 पंचायत राज विभाग ने चुनावी में होने दुर्भावनाओं पर नकेल कसने के लिए आम नागरिकों की शिकायतों को आसान से दर्ज करने के लिए NIGHA ऐप लॉन्च की है। इस ऐप पर चुनाव के दौरान पैसे और शराब के वितरण की तस्वीरें और वीडियो के साथ-साथ अन्य कोई गतिविधि जिससे आदर्श चुनाव आचार संहिता (Model Code of Conduct) का उल्लंघन किया जा रहा हो, ऐसी शिकायते दर्ज की जा सकती है। इस ऐप के माध्यम आने वाली सभी शिकायतें अपने आप ही केंद्रीय नियंत्रण कक्ष में पहुंच जाएंगी और जिसे सूचना संबंधित अधिकारियों के साथ साझा किया जाएगा।

💐👉 क्या होती है आदर्श चुनाव आचार संहिता (Model Code of Conduct)?

💐👉 आदर्श चुनाव आचार संहिता, जो आमतौर पर आचार सहिंता के नाम से प्रचलित है, नियम और दिशानिर्देश का एक सेट है, जिसे चुनाव की घोषणा के बाद राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के चुनाव के दौरान मुख्य रूप से भाषण, मतदान के दिनों, मतदान केंद्र, विभागों, चुनाव घोषणापत्र, रैलियां और सामान्य आचरण के संबंध में चुनाव आयोग द्वारा जारी निर्धारित किया जाता है। पहली बार इसका इस्तेमाल 1960 में केरल के विधानसभा चुनावों में किया गया था।

🔴👉 आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री: वाई एस जगनमोहन रेड्डी.

🔴👉 आंध्र प्रदेश के राज्यपाल: बिस्वा भूषण हरिचंदन.

🔴👉 आंध्र प्रदेश की राजधानी: अमरावती.

🔴👉 कुर्नूल अल्ट्रा मेगा सोलर पार्क, आंध्र प्रदेश के कुरनूल जिले में पनियाम मंडल में स्थित एक सौर पार्क है.